दुनियाकपअंक

फैनपोस्ट

रे लुईस और केल्विन जोसेफ के मामले कैसे समान हैं - और अलग

31 जनवरी, 2000 को, सुपर बाउल के बाद, हॉल ऑफ फेमर रे लुईस, फिर अपने करियर में 4 साल, एक विवाद में शामिल थे, जिसमें 2 युवकों की चाकू के घाव से मौत हो गई थी। लुईस ने छुरा घोंपना नहीं किया, लेकिन उन साथियों के साथ घटनास्थल से दूर भाग गया, जिन्होंने उसकी किराए की लिमोसिन में काम किया था, और अपने दोस्तों के साथ इस घटना के बारे में चुप रहने और सबूत छिपाने की साजिश रची थी। उस रात लुईस द्वारा पहना गया एक सफेद सूट, संभवतः खून से सना हुआ, गायब हो गया और परीक्षण के लिए उपलब्ध नहीं था।

लुईस को बाद में दोहरे हत्याकांड के लिए गिरफ्तार किया गया और जेल में डाल दिया गया, जबकि उनके साथी नहीं थे - शायद उनके सहयोग को मजबूर करने के लिए एक मजबूत अभियोजन रणनीति। उन्होंने एक दलील का सौदा किया जिसने उनके आरोपों को कम करके न्याय में बाधा डालने के लिए कम कर दिया, और वह अभियोजन पक्ष के लिए गवाही देने के लिए सहमत हुए। मामले में जूरी ने सबूतों की कमी और आत्मरक्षा की संभावना के कारण हत्या के प्रतिवादियों को बरी कर दिया, लुईस को बाधा के आरोप के लिए 12 महीने की परिवीक्षा प्राप्त हुई। उस समय, एनएफएल आयुक्त पॉल टैगलीब्यू ने लुईस पर $ 250,000 का जुर्माना लगाया लेकिन उसे निलंबित नहीं किया। इन घटनाओं के बाद, पीड़ितों के परिवारों ने लुईस पर सिविल कोर्ट में मुकदमा दायर किया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों को अज्ञात बस्तियों का भुगतान किया गया।

लुईस 'और जोसेफ की स्थितियों के बीच समानताएं आसानी से देखी जा सकती हैं:

· दोनों चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पले-बढ़े और एनएफएल में प्रवेश करने के बाद भी कुछ भारी भीड़ के साथ भागे।

दोनों नाइट क्लबों के बाहर युवकों के दो समूहों के बीच हिंसा में भड़की घटनाओं में शामिल थे।

· दोनों (संभवतः) ने हत्याओं में शारीरिक रूप से भाग नहीं लिया था।

· दोनों हिंसा के अपराधियों के साथ घटनास्थल से चले गए, जिसके परिणामस्वरूप मौतें हुईं।

· दोनों ने घटना की जांच में सहयोग करने के लिए आगे नहीं आने का फैसला किया और सक्रिय रूप से चुप रहने की साजिश रची.

मामलों के बीच अंतर अभी भी सामने आ रहा है, और इस तरह जबरदस्त अनिश्चितता छोड़ देता है:

·केल्विन जोसेफ को लुईस की तरह गिरफ्तार, आरोपित या जेल नहीं किया गया है।लुईस ने एक दलील दी और अभियोजन पक्ष के लिए स्टार गवाह के रूप में कार्य करने के लिए सहमत हुए।यह अज्ञात है कि जोसेफ किस स्तर के सहयोग की पेशकश कर रहा है या पेशकश करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

·लुईस के मामले में, आत्मरक्षा की संभावना के आधार पर हत्यारों को बरी कर दिया गया था . इसलिए, लुईस ने बिना किसी वास्तविक हत्या के दोषसिद्धि के मामले में न्याय में बाधा डाली।जोसेफ मामले में आत्मरक्षा लागू नहीं होती है। उनका समूह घटनास्थल से चला गया और बाद में अपनी मर्जी से लौट आया। चाहे जोसेफ मामले में किसी को गुंडागर्दी या हत्या का दोषी पाया गया हो, उसकी संलिप्तता के लिए सजा में एक उग्र कारक हो सकता है।

·जोसेफ मामले में आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल किया गया था, जबकि लुईस मामले में छुरा घोंपा गया था . बंदूक से जुड़े अपराधों को वर्तमान में कानूनी प्रणाली द्वारा उन लोगों की तुलना में अधिक गंभीरता से लिया जाता है जो नहीं करते हैं।

·रे लुईस का मामला 22 साल पहले एक अलग राज्य में अलग-अलग कानूनों के साथ हुआ था।

·2000 में, एनएफएल आयुक्त के कार्यालय ने खिलाड़ी अनुशासन के लिए एक बहुत अलग दृष्टिकोण अपनाया। ड्रग्स को अब तक का सबसे गंभीर अपराध माना जाता था, जिसमें सबसे भारी निलंबन और जुर्माना लगाया जाता था। आज, व्यक्‍तिगत आचरण नशीली दवाओं के प्रयोग से कहीं अधिक गंभीर कारक है। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि आज के एनएफएल में रे लुईस को लंबे निलंबन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इतने सारे अंतर और अज्ञात के साथ, मैं जोसेफ के लिए बहुत व्यापक परिणाम देखता हूं:

·सर्वोत्तम संभव परिणाम - मामला हटा दिया गया है, और केल्विन जोसेफ या उसके साथियों के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाया गया है। रोजर गुडेल अभी भी 4-8 गेम रेंज में कहीं न कहीं जोसेफ को निलंबित करने का विकल्प चुन सकते हैं। जोसेफ और काउबॉय केवल एक संभावित अल्पकालिक रुकावट के साथ अपने एनएफएल कैरियर के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

·अगला सर्वश्रेष्ठ परिणाम - जोसेफ एक दुराचार का दोषी है और रे लुईस मामले के समान सहयोग करने के लिए सहमत है। उनके साथियों को गंभीर आरोपों से बरी कर दिया गया है। इससे आयुक्त कार्यालय से 8-16 खेल निलंबन हो जाता है। जोसेफ के पास अभी भी एक एनएफएल भविष्य होगा, अगर टीम उसका समर्थन करना चुनती है और निलंबन का इंतजार करती है।

·अपेक्षाकृत बदसूरत परिणाम - जोसेफ दुष्कर्म में बाधा डालने का दोषी है, सहयोग करता है, और उसके दोस्तों को गुंडागर्दी का दोषी ठहराया जाता है। इसके परिणामस्वरूप आयुक्त से कम से कम 1 पूर्ण सीज़न निलंबन होता है। जोसेफ का एनएफएल भविष्य इस बिंदु पर धुंधला हो गया है।

·वास्तव में बदसूरत परिणाम - जोसेफ एक गुंडागर्दी का दोषी है, एक हत्या को कवर करने में एक गंभीर भूमिका के साथ, और कुछ समय के लिए कार्य करता है। यह शायद उसे हेनरी रग्स क्षेत्र में रखता है, जहां एनएफएल में कोई भी भविष्य सवालों के घेरे में है।

इस बिंदु पर हम जो जानते हैं, उसके आधार पर, मुझे लगता है कि जोसेफ और रे लुईस के मामले बहुत समान हैं - वे दोनों समान हिंसक परिस्थितियों में दोस्तों के एक समूह के साथ पकड़े गए थे, हालांकि उन्होंने खुद हिंसा नहीं की थी, और आगे आने में विफल रहे। हालाँकि, मामलों के कानूनी पहलुओं में अंतर के परिणामस्वरूप जोसेफ के लिए अधिक कठोर परिणाम हो सकते हैं। हम सभी को कानूनी प्रक्रिया के चलने का इंतजार करना होगा और अंतिम निर्णय का विरोध करना होगा जब तक कि मामले के सभी तथ्य ज्ञात नहीं हो जाते। फ़ुटबॉल स्तर पर, काउबॉय और उनके प्रशंसकों को कम से कम कई खेलों के लिए जोसेफ के बिना रहने की तैयारी करनी चाहिए, और संभावित रूप से बहुत अधिक।


बीटीबी रीडर द्वारा प्रदान की गई एक अन्य उपयोगकर्ता-निर्मित टिप्पणी।

टिप्पणियां लोड हो रही हैं...

रुझान वाली चर्चाएं